सेब का बीज कहा मिलता है ?

हम सभी जानते है की एप्पल हम इंसानों के स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है, क्यूंकी इस फल मे इतनी प्रकार के न्यूटरिसन होते है,एप्पल को हम हिन्दी भाषा मे सेब कहते है। जो स्वास्थ के लिए इनका सेवन बहुत ही अच्छे परिणाम को पेश करते है, और इसलिए आज हम एप्पल के पेड़ की हर प्रकार से आपको जानकारी देंगे जो शायद कही न कही आपको बहुत ही मददगार साबित हो सकती है। और हमारे अनुसार इनका ज्ञान होना आपके लिए जरूरी भी होगा क्यूंकी आपके जीवन मे कभी कभी ये जानकारी आपके काम आसकते है!

सेब की खेती

सेब की खेती हम हर प्रकार की मिट्टी मे कर सकते है जिसका PH मान 6.5 से 7.5 के बीच का होना चाहिए, यह पौधा 2 डिग्री से लेकर 45 डिग्री तक का तापमान सहन कर सकता है इसलिए कुछ सेब की किस्मों को हम एसे वातावरण वाले क्षेत्र मे कर सकते है।

Apple कोनसे मौसम मे लगते है ।

देखिए एप्पल ठंडी जगह मे लगते है साधारण से हम कह सकते है की यह सर्दी के मॉसम मे लगने वाला फल है, ओर अगर हम महीने के अनुसार देखे तो यह कहना गलत होगा की इसी महीने मे लगते है क्यूंकी अलग अलग देश मे ओर अलग अलग प्रजाति के अनुसार सबका अपना वक्त होता है,लेकिन हम भारत मे है, तो भारत मे अप्रैल से जुलाई मे इनका लगने का वक्त होता है और सितंबर से ऑक्टोबर मे इनका कटाई की जाती है, पूरी तरह से फल खिल जाता है उसके बाद उसको पकने मे 150 दिनों का समय लगता है ओर वो भी अलग अलग वराइटी के अनुसार समय लगता है!

सेब का पेड़ कितना ऊंचा होता है ओर इसकी आयु कितनी होती है।

एप्पल पेड़ को उगाने के लिए एसा स्थान जरूरी होता है जो पूरी तरह से सूर्य का प्रकाश पहुचता हो ओर जल निकास वाली उपजाऊ मिट्टी हो, एक पेड़ को परिपक्व होने मे 5 से 6 साल लगते है ओर उन पर फल लगना प्रारंभ होता है, और जो बोने किस्म की प्रजाति होती ही उनको 2 से 3 साल का समय लगता है, ओर जो उच्च मानक वाले पेड़ होते है तो उस पर फल लगने मे 8 वर्षों का समय लगता है, एप्पल की पत्तिया एकदम सरल एवं अंडाकार ओर किनारों से काँटेदार और 2 से 5 इंच का इन पत्तियों का आकार होता है, साधारण एप्पल पेड़ की ऊंचाई 15 से 16 फुट होती है ओर बोने पेड़ की ऊंचाई 5 से 20 फुट हो सकती है, ओर जो उच्च किस्म का पेड़ होता है उसकी ऊंचाई 20 से 35 फुट तक का होता है!

सेब की पैदावार कहा होती है

5 देशों मे सबसे ज्यादा एप्पल की पेदावार होती है जेसे सबसे बड़े स्तर मे चीन, अमेरिका, भारत, तुर्की, ओर रूस है लेकिन इनके अलावा भी एसे देश है जिनमे सामान्यत रूप से एप्पल के बाग़ान होते जेसे पोलैंड ,इटली, फ़्रांस, मे अलग अलग किस्म की पैदावार होती है ओर भारत की बात करे तो भारत मे जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तरांचल, ओर अरुणाचल प्रदेश मे एप्पल बहुत मात्र मे पाया जाता है!

इसमे पाए जाने वाले न्यूटरिसन कोनसे है

चलिए अब बात करते है एपल मे पाए जाने वाला न्यूटरिसन ओर मिनरल्स के साथ साथ चिकित्सा के रूप मे भी क्या क्या फायदे है तो साधारणतः एप्पल मे विटामिन C, विटामिन D, विटामिन B6 के बाद आइरन, कैल्सीअम, मेग्नेसिउम, कोबालमिन, प्रोटीन ओर करबोहयडरेट भी पाया जाता है, तो इतने लाभदायक मिनरूल्स होने पर स्वास्थ के लिए लाभदायक तो होना बनता है जोनडिस ओर डायरिया जेसी खतरनाक बीमारी मे एप्पल की जड़ की औषधि का बहुत उपयोग है ओर एप्पल का सेवन करने से इंसानी शरीर मे फेफड़े मजबूत होते है, दिल का दोरा कम पड़ता है, हड्डीया मजबूत होती है, वजन करने मे लाभदायक है, इम्यून सीस्टम अच्छा होता है ओर खासकर अस्थमा रोगी के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है!

प्रजातिया ( Apple Variety )

अब कुछ एप्पल की प्रजातियों की बात करलेते है एप्पल भिन भिन देशों मे भिन भिन प्रकार के एप्पल के बाग़ान की खेती की जाती है तो एसे ही कुछ प्रजातियों की नाम कुछ ईस प्रकार से है जिन्हे जानना शायद हमारे लिए जरूरी हो सकता है, जेसे गाला, रेड डेलीसूस, मकलननतोष रेड, गोल्डन डेलीसूस, हनीक्रिस्प, फूजी, ब्राएबर्न, पिंकलैडी, कोर्टलेंड, ग्रानीस्मिथ, एम्पाइर जोनागोल्ड, मुत्सु, मकौन एप्पल, अम्बरोसीआ, नॉर्दरनस्पाइ, रोम, कॉक्स ऑरेंज पिपीन, इडरेड, ग्रावेनस्टिन जोनाथन,जिन्जर गोल्ड ओर भी प्रकार है उनको जानने के लिए आप गूगल कर सकते है धन्यवाद !  

1. गोल्डन डेलिसेस  

अमेरिका का मूल निवासी किस्म है यह बहुत खूसबुदार होता है और इसका रंग सुनहरा होता है यह ज्यादातर पशु पक्षियों का आहार बनने मे काम आता है।

2.  हनी क्रिस्प

यह खास प्रकार का और अच्छी गुणवत्ता और रंग द्वारा आकर्षण करने वाली सेब की किस्म है, यह प्रमुख रूप से अमेरिका मे पाई जाती है लेकिन इसकी इसकी अब विश्व के कई देशों मे भी की जाती है।

3. गाला सेब

यह आमतोर पर अपने मीठेपन के लिए प्रसिद्ध होता है और इसका रंग लाल होता है, यह दूसरे सेब के फल के मुकाबले मे लंबे, पतले, और कम छोड़े होते है इसमे भरपूर मात्र मे एंटीऑक्सीडेंट्स होते है जो ह्रदय को स्वस्थ रखता है।

4. पिंक लैडी

खासी प्रकार की किस्म है यह गुलाबी रंग का होता है इस वजह से इसे पिंक लैडी के नाम से पहचान जाता है, यह एक ऊंची गुणवत्ता वाली किस्म है यह स्वाद मे मीठा खूसबुदार और क्रिस्प और जूसी होता है।

5. एम्पाइअर एप्पल

यह अमेरिका मे 10 वी ससे ज्यादा बेची जाने वाली सेब की किस्म है ,यह ऑक्टोबर से फरवरी माह के भीतर पाया जाता है इसका रंग लाल और सुनहरा होता है।

अगर आप सेब के बीज चाहते है तो आप amazon से ओनलाइन खरीद सकते है।

आपके लिए कुछ ओर पोस्ट है जो आपको पसंद है।

आम का पेड़ कैसे लगाए ?

क्यूँ कहा जाता है नीम को विष्णुसूक्त ?

Leave a Comment