पीपल एक रहस्यमयी वृक्ष, आध्यात्मिक महत्व का प्रतीक

पीपल को पेड़ों का राजा कहते है और अंग्रेजी मे(Ficus Religiosa) फिकस रेलीगीओसा या सेक्रेड फिग(Sacred Fig) भी कहते है, इसका बहुत महत्व माना गया है, कहते है पीपल से बड़ा मित्र कोई नहीं क्यूंकी पेड़ों के प्रजातियों मे यह पेड़ एसा है जो 24 घंटे हमे आक्सिजन(Oxygen) प्रदान करता है अन्य वृक्षों के मुकाबले मे यह हवा को एकदम साफ रखता है और औषधीय गुणों का खजाना भी माना गया है धार्मिक मान्यता के अनुसार इसे देव वृक्ष कहते है।

पीपल का पेड़

आपको हैरानी होगी लेकिन पीपल का पेड़ का जीवनकाल(Age) लगभग 500 साल से 2000 साल तक का होता है जो की एक आश्चर्यजनक वरदान है, यह बहुत लंबे समय तक जीवित रहने वाला पेड़ है यह काफी हवादार और छायादार होता है ओर यह एक आराध्य होने के कारण लोग इसके नीचे बेठकर भगवान की आराधना करते है।

इस वृक्ष की ऊंचाई 30 से 50 फुट(Feet) तक हो सकती है, इसका तना हल्का सफेद, मोटा सख्त एवं इसकी टहनीया और पत्तिया चमकदार और हरे रंग की ओर आधार पर गोल ह्रदयाकार पूछ पर बिल्कुल पतली होती है इसका फल छोटा सा सिंगदाने जितना होता है और इसमे जो बीज होता है वह इतना छोटा होता है की उसके सामने राई भी बड़ी लगती है लेकिन बीज मे इतनी शक्ति होती है जो इतने विशाल वृक्ष को पैदा करता है जो कई सदियों तक इस वृक्ष को टीका के रखता है।

कब काटना चाहिए पीपल का पेड़

आपने अगर कही देखा होतो यह पेड़ कभी कभी एसी जगह पे उग जाता है जो उचित स्थान नहीं होता है जेसे घर की दीवारों पे तो हमे इस को काटने की जरूरत पड जाती है लेकिन धार्मिक मान्यता के अनुसार इसका बहुत महत्व ही इसलिए इसे हर किसी दिन नहीं काट सकते इसलिए इसे काटने का सही दिन रविवार का दिन होता है।  

पीपल का महत्व

  • इसकी पूजा करने से शनि देव के प्रकोप से बचा जा सकता है।
  • इसमे स्वयं भगवान विष्णु का वास होता है इसलिए यह बहुत ही पवित्र ओर देव वृक्ष होता है।
  • विधिवत रूप से पीपल को लगाने और पवित्र रूप से इसकी पूजा करने से धन और उत्तम संतान की प्राप्ति होती है।
  • इस पेड़ के पत्तों को घर के दरवाजों पे लगाया जाता है जब घर का या घर पे कोई शुभ कार्य किया जाता है।
  • शनिवार के दिन पीपल की पूजा या स्पर्श मात्र से आपकी मनोकामनाए पूर्ण होती है।
  • दशामाता से मनोकामना पूर्ण कराने हेतु पीपल के पेड़ की पूजा की जाती है और उस पर धागा बांधा जाता है।
  • रविवार के दिन पीपल की पूजा निषेध है उस दिन आप इसे उखाड़ सकते है।
  • कुछ त्योहारों एवं आयोजनों मे पीपल पूजनीय होता है। 

पीपल का पेड़ घर पे लगाना शुभ है या अशुभ

कुछ लोग कहते है पीपल(Ficus Religiosa) का पेड़ लगाना चाहिए और कुछ लोग कहते है इसे नहीं लगाना चाहिए तो अब हमे क्या करना चाहिए असल वास्तविकता क्या है? देखिए धर्म की माने तो इसे घर पे लगाने के कुछ नियम होते उनका पालन कर सके तो आप इसे उगा सकते है क्यूंकी यह देव वृक्ष है तो इसको घर मे हर कही नहीं उगाना है, इसके लिए आप अच्छे से परामर्श करके उचित स्थान का चयन करे और इसका समय समय पर पूजा पाठ करना जरूरी है।

अगर वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो आप पेड़ को घर पे लगाए या फिर अपने खेत पर या कही बाहर लेकिन लगाए जरूर क्यूंकी पेड़ है तो जीवन है एसे मे यह कहना उचित नहीं होगा की पीपल का वृक्ष हो या किसी भी प्रकार का वृक्ष वो घर पे लगाना अशुभ होगा। और अगर आप धार्मिक दृष्टिकोण से भी अगर घर पे पीपल का पेड़ लगा रहे है तो वो भी शुभ ही होगा क्यूंकी अगर आप धार्मिक और सांस्कृतिक परम्पराओ को मान रहे है तो आप को ये भी मानना होगा की पेड़ को कैसे लगाना है

और किस प्रकार उसकी देखभाल करनी है और उसके लिए उचित स्थान और नियमानुसार कैसे पीपल की आराधना और पूजा करनी है। और अगर आपको लगता है की पीपल की छाया घर पे पड़ने से अशुभ होता है तो सबका अपना अपना नजरिया है क्यूंकी वेद और पुराण यह नहीं कहता है की कोई भी पेड़ घर पर लगाना अशुभ होता है।

पीपल को जल क्यों चढ़ाते है

हिन्दू धर्म की मान्यताओ के आधार पर अगर हम इन सब मे विश्वास रखते है तो सुबह सूर्य उदय होने से पहले पीपल को जल चढ़ाकर उसकी परिक्रमा करते है और इसकी विधिवत मंत्र का जाप करते है और इसके नीचे बेठकर देवो की आराधना करते है तो आपको मन की शांति और सुखी जीवन की प्राप्ति होती है है।

पीपल कहाँ पाया जाता है

यह एक विशालकाय वृक्ष है जिसका भारतीय संस्कृति मे बहुत महत्व होता है और यह सबसे ज्यादा भारत, नेपाल, चीन, श्रीलंका, और इंडोनेशिया मे पाया जाता है।

पीपल के उपयोग एवं लाभ

  • मधुमेह रोग मे पीपल का लाभ- शुगर रोगी के अगर शरीर पर किसी भी प्रकार का घाव हो गया और वह ठीक नहीं हो रहा है तो पीपल एक रामबाण इलाज है अगर पीपल के पत्ते और नीम के पत्तों को साथ मे उबालकर इसके मिश्रण से घाव को धोया जाए तो घाव के ठीक होने मे मदद मिलती है।
  • त्वचा संबंधित समस्या मे पीपल का उपयोग- अगर चेहरे पर कालापन या कहे छाया पद गई है तो आप इसकी छाल को घिसकर शहद मे मिलाकर कुछ दिन अपने चेहरे पर लगाए इससे थोड़े दिनों असर होना शुरू हो जाएगा और आपके चेहरे की त्वचा सुंदर और निखारने लगेगी।
  • दातों की परेशानी का हल है पीपल- पीपल की छाल का काढ़ा बनाकर अगर आप उससे निरंतर कुल्ला करते है तो आपके दांतों की समस्या जेसे दांतों मे दर्द, दांत मे सड़न जेसी समस्या से निजात मिलता है।
  • पेट के रोग से निजात दिलाता है पीपल का पेड़- अगर आपके कब्ज जेसी तकलीफ है और पेट मे दर्द होता है और डायरिया जैसी समस्या होती है तो आप पीपल का फल का सेवन करे या उसके पत्तों का पेस्ट बनाकर गुड के साथ इसे खाने से यह स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है।
  • अन्य रोगों का निवारण करता है पीपल- इसके अलावा खाज खुजली, सर्दी जुखाम, सास से जुड़ी दिक्कत मे भी पीपल का बहुत महत्व होता है।

आपके लिए कुछ पोस्ट है जो आपको पसंद आएगी

सागवान की खेती कैसे करे, अद्वितीय जानकारी और उपयोगी सुझाव

स्वास्थ्य के लिए एक आदर्श फल, चीकू खाने के फायदे और उपयोग

कीवी खाने के फायदे और नुकसान, इस सुपर फूड से स्वास्थ्य का सही लाभ ।

Leave a Comment