वह कौन सा पेड़ है जिस पर केवल एक ही बार फल लगता है?

दुनिया भर मे सबसे ज्यादा केले को महत्व दिया गए है क्यूंकी यह यह सबसे ज्यादा ओर लोकप्रिय फल है, आज हम केले के फल और पेड़ का विवरण करेंगे ओर जानेंगे इसकी विभिनता और विशेषता के बारे मे इसके क्या क्या महत्व है केला खाने के फायदे, नुकसान और इसकी नस्लों की और इसकी खेती किस प्रकार की जाती है।

भारत मे हो या विदेश मे केले का उत्पादन बहुत अधिक मात्रा मे किया जाता है और यह बहुत ही कमाई के मामले मे बहुत मुनाफेदार होती है, और इसे बहुत ही चाव से खाया जाता है यह तकरीबन लोगों को बहुत पसंद आता है और यह स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है।

केले का पेड़ का विवरण और इसकी खेती किस प्रकार की जाती है

यह पौधा 8 से 10 फुट तक का होता है और इसके पत्ते बहुत बड़े बड़े होते है जिनके उपयोग के बारे मे भी हम आगे जानेंगे यह बहुत ही कोमल पेड़ होता है इस पर फल हथे मतलब गुछों मे लगते है और बहुत ज्यादा वजन होता है इनका ।

अनुकूल समय केले की खेती के लिए सबसे अनुकूल समय होता ही बरसात मे जून से जुलाई और गर्मी मे ऑक्टोबर से दिसम्बर माह मे होता है इसके लिए बहुत ही ठंडे जलवायु की आवश्यकता होती है और कम से कम 10 से 12 डिग्री तापमान और अधिक से अधिक 30 डिग्री अनुकूल तापमान होता है जिसमे यह बहुत अच्छे प्रकार से विकसित होता है और अगर ज्यादा तापमान हो जाने पर फल खराब हो सकते है और खेती मे नुकसान हो सकता है इससे पैदावार मे गिरावट हो सकती है इसे घर पे भी लगाया जा सकता है जो हमारे लिए घरेलू उपयोग मे काम आ सकता है।

इसकीं खेती के लिए जमीन का PH मान 5.5 से लेके 7.5 तक का होना चाहिए और यह काली मिट्टी, दोमट मिट्टी, लाल मिट्टी, चिकनी मिट्टी बहुत उपयोगी है, और जल निकासी की उत्तम व्यवस्था होनी बहुत जरूरी है एक पौधे से दूसरे पौधे की दूरी 5 से 7 फुट होनी चाहिए और सिचाई न ही ज्यादा करनी चाहिए और न ही काम करनी चाहिए बस इनके जड़ों तक नमी हो जाए इस प्रकार का प्रबंध रखे ।

केले मे पाए जाने वाले न्यूटरिसन

सोडीअम, कार्बोहाइड्रट, पॉटेशियम, फाइबर, शुगर, प्रोटीन, विटामिन C, विटामिन B6, आइरन और मगनेसिउम पाया जाता है।

केले के किस्म एवं प्रकार

  • बरो
  • मंजनों
  • प्लैन्टिन
  • ब्लू जावा
  • लैडी फिंगर
  • रेड Banana
  • पीसान्ग राजा
  • कवेनडीश

इसके अलावा कुछ भारतीय नसले है जेसे रोबुस्टा, पूवण, नेन्द्रण, अर्धारपुरी, बसराई, करपुरावली एवं रास्थाली है।

सबसे अधिक केले का उत्पादन

दुनिया मे सबसे अधिक केले का उत्पादन भारत मे होता है, और भारत मे भी आन्द्राप्रदेश मे सबसे ज्यादा केल एक उत्पादन किया जाता है वेसे तो फलों की खेती के मामले मे यह राज्य बहुत ही आगे है यह सब प्रकार के फलों की खेती के उत्पादन मे अवल दर्जे पर आता है। केले के मामले मे भारत निर्यात भी बहुत अधिक करता है और यह अन्य देश जेसे अमेरिका, जर्मनी, रशिया, बेल्जियम, और जापान प्रमुख आयात करने वाले राज्य है, यह पर इसकी खेती भी की जाती है लेकिन यह कम मात्रा मे होती है, भारत के अलावा अफ्रीका, फिलीपींस देश मे केले का उत्पादन भरपूर मात्रा मे किया जाता है।

केले का धार्मिक महत्व

हमारी भारिय संस्कृति मे केले के पत्तों का बहुत ही महत्व है यह धार्मिक मान्यता और पारंपरिक रूप से बहुत ही पवित्र माना जाता है क्यूंकी यह पूजा पाठ, य फिर भगवान सत्यनारायण जी की कथा मे इनको बहुत ही महत्व दिया गया है और दक्षिण भारत के लोग इन पत्तों पर खाना खाने को बहुत ही शुद्ध ओर पवित्र मानते है।

सनातन के ग्रंथों के अनुसार केले के पत्तों पर स्वयं भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का वास होता है जिस वजह से पूजा के दोरान इनका उपयोग करने से कृपा बनी रहती है, विशेष प्रकार के अनुष्ठानों मे भी इनका इशतेमाल किया जाता ही जिनसे संतान प्राप्ति का आशीर्वाद होता है। इस पेड़ को घर पर लगाना बहुत ही शुभ होता है और इनके फलों का उपयोग प्रसाद के रूप मे भी क्या जाता है, यह ब्रहस्पति का रूप होता है जो गुरुवार के दिन इस पर जल चढ़ाना बहुत पवित्र माना जाता है है और लोगों का मानना है की इससे आपकी मनोकामना पूर्ण होती है।

केले खाने के फायदे

केले के फल का सेवन करने अन्य प्रकार के लाभ होते है लेकिन आज हम सिर्फ मुख्य बिंदु पर बात करेंगे जैसे-

  • यह शारीरिक शक्ति को बढ़ाता है।
  • केले के रोज सेवन करने से वीर्य मे शुक्राणु की मात्रा बढ़ती है।
  • आँखों की रोशनी तेज करता है
  • केला खाने के फायदे मे अहम यह है की यह हार्ट से संबंधित रोगों से रोकथाम करता है
  • सबसे महत्वपूर्ण यह है की कब्ज वाले रोगी को इसका सेवन करने से दूर रहना चाहिए।
  • इसमे विटामिन B6 होता है जिस वजह से यह शारीरिक शक्ति के साथ साथ दिमाग को भी तंदरुस्त रखता है
  • इसके निरंतर सेवन से वजन बढ़ाने मे सहायक होता है
  • डॉक्टर की यही सलाह रहती है की केले का रोज सेवन करे जिससे आपका स्वास्थ अछा राहत है।
  • केला खाने के फायदे बहुत है आपको इसका पेड़ लगाना चाहिए हर चीज मे आपके लिए लाभकारी ही रहेगा ।

वह कौन सा पेड़ है जिस पर केवल एक ही बार फल लगता है?

केले का पेड़ एक ऐसा पेड़ है जिस पर उसके जीवनकाल मे सिर्फ एक बार फल लगता है।

आपके लिए कुछ पोस्ट है जो आपको पसंद आएगी

खजूर को बड़ा होने में कितना समय लगता है ?

Leave a Comment